SSC CPO 2024 Notification Out : दिल्ली पुलिस, BSF, CISF, CRPF, ITBP और SSB में 4187 सब-इंस्पेक्टर की भर्ती अधिसूचना जारी

 SSC CPO 2024 Notification:   कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बल परीक्षा 2024 (SSC CPO Exam 2024) की अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग द्वारा सोमवार, 4 मार्च 2024 को जारी की गई परीक्षा (SSC CPO Exam 2024) अधिसूचना के अनुसार दिल्ली पुलिस, सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सीमा सुरक्षा बल (SSB) में कुल 4187 सब-इंस्पेक्टर (SI) की भर्ती की जानी है।


SSC CPO Recruitment 2024



SSC CPO Exam 2024: 

आवेदन 28 मार्च तक

आमतौर पर एसएससी सीपीओ परीक्षा (SSC CPO Exam) के तौर पर जानी जाने वाली दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 


आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 28 मार्च तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। 

यदि आवेदक से भर्ती के लिए आवेदन पत्र को भरने में कोई गलती हो जाती है और वे एसएससी सीपीओ आवेदन पत्र 2024 में सुधार या कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो वे 30 से 31 मार्च, 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकेंगे हैं।



SSC CPO Vacancy 2024: 

कौन कर सकता है आवेदन?

एसएससी सीपीओ परीक्षा 2024 (SSC CPO Exam 2024) के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। 


SSC CPO Recruitment 2024

Age Limit:

 उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 को 20 वर्ष से कम तथा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिसूचना आयु सीमा में छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए इस भर्ती परक्षा की अधिसूचना देखें।


Application fees

General , OBC - 100 Rs 

SC , ST , Women Candidate - 0 


SSC CPO Recruitment 2024

आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले उम्मीदवार को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।

  • होमपेज पर, "सभी नोटिफिकेशन" सेक्शन में "केंद्रीय पुलिस संगठन (सीपीओ) में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के पदों पर भर्ती परीक्षा-2024" ढूंढें और "लॉगिन या रजिस्टर" विकल्प का उपयोग करके वनटाइम पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।

  • नोटिफिकेशन खोलें और "ऑनलाइन आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें और अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल पता, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करके पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें।

  • पंजीकरण के बाद, आपको अपना शैक्षिक योग्यता, अनुभव, जाति, श्रेणी आदि जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

  • आवेदक को अपनी फोटो, हस्ताक्षर, शैक्षिक प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

  • अंत में आपको आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। 

  • सभी जानकारी भरने और शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको अपना आवेदन जमा करना होगा।

SSC CPO Exam Selection Process 

पूरी भर्ती और चयन प्रक्रिया में 4 चरण होते हैं:

  •  पेपर I 

  • शारीरिक मानक परीक्षण/शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण,

  •  पेपर II 

  • विस्तृत चिकित्सा परीक्षा। 

भर्ती में अपना स्थान सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवार का सभी चरणों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

SSC CPO Exam date 2024

SSC CPO 2024 परीक्षा का पेपर I 9, 10 और 13 मई 2024 को आयोजित किया जाएगा।


महत्वपूर्ण लिंक   

ऑफिशल वेबसाइट        ssc.gov.in
   
नोटिफिकेशन     Download here



Post a Comment

और नया पुराने