Haryana Police Constable Bharti : पुलिस कांस्टेबल 6000 रिक्ति सूचना देखें, जानें क्या है योग्यता कौन कर सकता है आवेदन

 Haryana Police Recruitment 2024 : हरियाणा पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च 2024 है ।योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भरकर इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं। 


Haryana Police Constable Bharti


आवेदन पत्र हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट www.hssc.gov.in पर उपलब्ध करवाया जायेगा। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी योग्यता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें उसके बाद ही आवेदन करें। 


Haryana Police Constable Bharti

Vacancy Details

इस भर्ती के माध्यम से कॉन्स्टेबल के कुल 6000 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसमें से कॉन्स्टेबल पुरुष जीडी के लिए 5000 पद एवं कॉन्स्टेबल महिला जीडी के लिए 1000 पद आरक्षित हैं।

Haryana Police Recruitment 2024 

Age Limit

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 फरवरी 2024 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

Education Qualification

हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने मैट्रिक स्तर पर हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में पढ़ा हो।

Application fees


कांस्टेबल रिक्ति के लिए कोई शुल्क आवश्यक नहीं है।

Haryana Police Constable Bharti

आवेदन कैसे करें

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंhssc.gov.in.
  • एचएसएससी वेबसाइट पर हेडर में रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।
  • फिर “नौकरी के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें और हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 आवेदन पर क्लिक करें।
  • अपना ईमेल पता, फ़ोन नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें। सफल पंजीकरण पर आपको भविष्य में उपयोग के लिए एक आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में आवश्यक कोई भी दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • फिर, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या अन्य भुगतान गेटवे जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग करके आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  • सभी चरणों को पूरा करने के बाद, कृपया सटीकता के लिए अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करें, इसे सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Haryana Police Constable Selection Process

शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)

यह क्वालीफाइंग प्रकृति का है, जिसका अर्थ है कि उनके अंक अंतिम मेरिट सूची में नहीं जोड़े जाएंगे। यहां उम्मीदवारों के शारीरिक मानकों का आकलन किया जाता है। पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवश्यक ऊंचाई सामान्य वर्ग के लिए 170 सेमी और आरक्षित वर्ग के लिए 168 सेमी है। महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई सामान्य के लिए 158 सेमी और आरक्षित वर्ग के लिए 156 सेमी होनी आवश्यक है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)

यह क्वालीफाइंग भी है, जिसका अर्थ है कि परीक्षा पास करने वाले आवेदकों को अगले चरण के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी, और कोई अंक नहीं दिए जाएंगे। पुरुष उम्मीदवारों को 12 मिनट के भीतर 2.5 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 6 मिनट के भीतर 1.0 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी।

लिखित परीक्षा या ज्ञान परीक्षण

यह परीक्षा उम्मीदवारों के सामान्य ज्ञान, तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमताओं का परीक्षण करती है। पाठ्यक्रम में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स, रीजनिंग और संख्यात्मक क्षमता शामिल है।

दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया

यहां, उम्मीदवारों को अपनी पात्रता सत्यापित करने के लिए अपने मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इसमें शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और अधिसूचना में उल्लिखित अन्य दस्तावेज शामिल हैं।

चिकित्सा परीक्षण

यह चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित किया जाता है कि उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल के कठिन कर्तव्यों के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

आधिकारिक वेबसाइट -hssc.gov.in
रिक्ति अधिसूचना –यहाँ डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन -यहां आवेदन करें

Post a Comment

और नया पुराने