UP POLICE Constable Bharti Notification out :यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 60 हजार से ज्यादा पदों के लिए 27 दिसम्बर से शुरू होंगे आवेदन

 

UP Police Constable Bharti Notification: उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के इंतजार अब खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से आज यानी 23 दिसंबर 2023 को यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे नोटिफिकेशन PDF UPPRPB की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। 


UP Police Vacancy 2023


UP Police Constable Notification Click here

UP Police Constable Bharti 2023 :

एक तरफ जहां लाखों  बेरोजगारों की भर्ती का इंतजार खत्म हो गया तो एक तरफ लाखों अभ्यर्थी हैं जो जिन्हें मायूसी भी हाथ लगी है क्योंकि बहुत से अभ्यर्थी थी जो इसमें आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे क्योंकि उनका कहना था कि इससे पहले भर्ती 2018 में निकली थी उसके बाद कोरोना महामारी आई इस कारण भर्ती नहीं निकल पाई तो इस कारण को आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे ।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट नहीं दी गई है जो आयु सीमा निर्धारित की गई है वह 18 से 22 वर्ष जनरल कैटेगरी के लिए निर्धारित की गई और अधिकतम 5 वर्ष की जो एज रिलैक्सेशन है वह दिया जाएगा उसके अलावा कोई भी आयु सीमा में छूट नहीं दी गईं हैं।


UP Police Bharti 2024: भर्ती विवरण


उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से यह भर्ती कुल 60244 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है- 

अनारक्षित: 24102 पद 

ईडब्ल्यूएस: 6024 पद 

अन्य पिछड़ा वर्ग: 16264 पद

 अनुसूचित जाति: 12650 पद 

अनुसूचित जनजाति: 1204 पद 

UP police constable bharti Vacancy details


UP Police Constable Bharti 2024: क्या है योग्यता

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने भारत में विधि द्वारा स्थापित बोर्ड द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इसके समकक्ष योग्यता प्राप्त की हो। 

Age limit 

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और उम्मीदवार ने 22 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो। अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई 2001 से पहले एवं 1 जुलाई 2005 के बाद न हुआ हो। महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी। 

UP Police Constable Bharti Selection Process

कैसे होगा चयन


इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (DV& PST) के लिए आमंत्रित किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें। 

UP Police Constable Salary

कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त होने वाले योग्य उम्मीदवारों को पे बैंड - 5200-20200 ग्रेड पे 2000 नए वेतनमान में पे मैट्रिक्स 21700 रुपये का वेतन दिया जाएगा. 


आवेदन शुल्क


आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर से 2023 से शुरू होगी और 16 जनवरी 2024 तक चलेगी. हालांकि आवेदन शुल्क जमा करने और एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए 18 जनवरी 2024 तक समय दिया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है.

इन 8 शहरों में होंगे फिजिकल टेस्ट


भर्ती बोर्ड ने इस संबंध में कंपनियों को नियम कानून भी से भी अवगत करा दिया है. इससे पहले जानकारी दी गई थी कि लिखित परीक्षा कराने के बाद फिजिकल टेस्ट जिन 8 शहरों में होंगे उसमें प्रयागराज, आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ और वाराणसी शामिल है. परीक्षा करने वाली एजेंसी से 16 अक्टूबर तक EOI यानी Expression Of Interest भर्ती बोर्ड ने मांगे है. 


UP Police Constable Apply 2023(ऐसे करें अप्लाई)

  • आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए टाॅप 7 नोटिस सेक्शन में जाएं.
  • यहां कांस्टेबल भर्ती पर क्लिक करें.
  • अब रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन शुरू करें.
  • फीस जमा करें और सबमिट करें. 

UP Police Constable Exam Pattern 


लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धि लब्धि एवं तार्किक क्षमता से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का रहेगा। यह पेपर कुल 300 अंकों का होगा। पेपर में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ और ओएमआर शीट आधारित होंगे।

विषय वस्तुप्रश्नों की संख्याअंक
सामान्य ज्ञान3876
सामान्य हिन्दी3774
संख्यात्मक और मानसिक क्षमता3876
मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि अवं तार्किक क्षमता3774
कुल150300

UP Police Constable Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 दिसंबर 2023 से 16 जनवरी 2024 तक कर सकते हैं।


यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए हम जल्दी कुछ आर्टिकल और लाने वाले हैं जिसमें बताएंगे कि कौन सी बुक आपके लिए बेस्ट रहती है इस परीक्षा की तैयारी के लिए या क्या सोर्सेस होने चाहिए जहां से आप यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं धन्यवाद।



Post a Comment

और नया पुराने