RPF Constable Bharti 2024 : 4500 से ज्यादा SI और कॉन्सटेबल पद के लिए इस तारीख से होंगे आवेदन

 RPF Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी पाने का सपना है तो इन वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने आरपीएफ कॉन्सटेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. अभी केवल इनके लिए नोटिस रिलीज किया गया है, आवेदन शुरू होने में अभी वक्त है. नोटिस में दी जानकारी के अनुसार आवेदन 14 अप्रैल 2024 से शुरू होंगे और इन पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख है 15 मई 2024. जरूरी तारीखें नोट कर लें और इसी के हिसाब से आवेदन की तैयारी भी कर लें


Vacancy Details 


ये भर्तियां रेलवे प्रोटक्शन फोर्स के लिए हैं और इनके तहत कुल 4660 पदों को भरा जाएगा. इनमें से 4208 पद कॉन्सटेबल के हैं और 452 पद एसआई यानी सब-इंस्पेक्टर के हैं. एसआई एग्जीक्यूटिव और कॉन्सटेबल (इन आरपीएफ और आरपीएसएफ) पदों के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है

 

RPF Constable Bharti


Selection Process 


इन पद पर सेलेक्शन कई राउंड की परीक्षा पास करने के बाद होगा. जैसे सबसे पहले सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा. इसके बाद पीएमटी और पीएसटी टेस्ट होगा. सभी राउंड पास कर लेने वाले कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन कराना होगा. जब ये भी क्लियर कर लेंगे उसके बाद चयन सुनिश्चित होगा.



Join My WhatsApp channel 👈



Application fees 


आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगर के कैंडिडेट्स को 500 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी कैटेगरी, महिला कैंडिडेट्स और एक्स-सर्विसमैन को शुल्क के रूप में 250 रुपये देने होंगे.



Eligibility criteria 


एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स की डिग्री ली हो. कॉन्सटेबल पद के लिए दसवीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. पात्रता संबंधी जानकारियां और भी हैं जिनकी जानकारी आप नोटिस से पा सकते हैं. एज लिमिट कॉन्सटेबल पद के लिए 18 से 25 साल है. एसआई पद की एज लिमिट 20 से 25 साल तय की गई है. आरक्षित श्रेणी को छूट मिलेगी. 


How to Apply 


इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://rpf. Indianrailways.gov.in/RPF/ पर जाकर रेलवे पुलिस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।


  • रेलवे पुलिस बल के आधिकारिक पोर्टल rpf. Indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • बुनियादी विवरण भरकर पोर्टल के साथ खुद को पंजीकृत करें और आपको एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अपने आधार कार्ड और शैक्षिक दस्तावेजों की जानकारी, अपना फोटोग्राफ, हस्ताक्षर इत्यादि डालकर अपनी साख सही-सही भरें।
  • अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें और आपका आवेदन पोर्टेबल द्वारा प्राप्त हो जाएगा



.

Post a Comment

और नया पुराने