Drone Didi Yojana : क्‍या है ड्रोन दीदी स्‍कीम जिसके लिए मिले 500 करोड़? किसे कैसे होगा फायदा, जानें सबकुछ

 Drone Didi Yojana: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए ड्रोन दीदी स्‍कीम के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्‍होंने इस स्‍कीम के लिए आवंटन में ढाई गुने की बढ़ोतरी की है। सरकार से स्‍कीम को 500 करोड़ रुपये मिले हैं। इस स्‍कीम का फोकस महिलाओं को सशक्‍त और आत्‍मनिर्भर बनाना है।

तो चलिए जानते है इस Drone Didi Yojana Kya hai और किसे इसका लाभ मिलेगा।


Drone Didi Yojana Kya hai


Drone Didi Yojana Kya hai

पीएम नरेन्द्र मोदी ने ड्रोन दीदी योजना की घोषणा 28 नवंबर, 2023 में की थी। यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए है, जो खासकर स्वयं सहायता समूह (self-help groups) और कृषि क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं। योजना के तहत सरकार महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएगी, जिसका उपयोग उर्वरकों के छिड़काव के साथ अन्य कृषि कार्यों में किए जाएंगे। 

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस योजना को लेकर कहा कि इसका मकसद 2024-25 से 2025-2026 के दौरान किसानों को कृषि उद्देश्य के लिए किराए की सेवाएं प्रदान करने के लिए 15,000 चयनित महिला एसएचजी को ड्रोन प्रदान करना है। योजना से 15,000 एसएचजी को स्थायी बिजनेस और आजीविका में सहायता मिलेगी। इससे महिलाएं प्रति वर्ष कम से कम 1,00,000 रुपये की अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगी। इतना ही नहीं, स्वयं सहायता समूह कृषि कार्यों के लिए किसानों को किराए के तौर पर भी ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि सरकार इस योजना पर अगले 4 वर्षों में लगभग 1,261 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी।

  •  तहत 1 लाख महिलाओं को अगले 5 सालों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस योजना को देशभर के कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) के जरिये लागू किया जाएगा।

नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें ड्रोन का इस्‍तेमाल करके अलग-अलग कृषि कार्यों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। इनमें फसलों की निगरानी, कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव और बीज बुआई शामिल है।



नमो ड्रोन स्‍कीम से क्‍या होगा फायदा?


ड्रोन दीदी स्‍कीम के कई फायदे होंगे। इसके जरिये महिलाओं को सशक्त बनाना पहली प्राथमिकता है। यह स्‍कीम उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाएगी। इससे कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और दक्षता में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। यह स्‍कीम कृषि में लगने वाली लागत में कमी ला सकती है। इससे रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे। नमो ड्रोन दीदी योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी पहल है।

  • 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में ड्रोन दीदी स्‍कीम के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पिछले साल के मुकाबल यह आवंटन 2.5 गुना ज्‍यादा है। पिछले साल इस स्‍कीम के लिए 200 करोड़ रुपये दिए गए थे।

  • सरकार का लक्ष्य अगले 3 साल में 10 लाख महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और कृषि में ड्रोन का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित करना है।


ड्रोन के लिए बुनियादी ढांचे का विकास: सरकार ड्रोन के लिए प्रशिक्षण केंद्रों, मरम्मत केंद्रों और चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण करेगी।

ड्रोन रिसर्च एंड डेवलपमेंट: सरकार ड्रोन टेक्‍नोलॉजी के विकास के लिए अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगी।

- ड्रोन स्टार्टअप को प्रोत्‍साहन: सरकार ड्रोन स्टार्टअप को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करेगी।

Drone Didi Yojana के लाभ



  • ड्रोन दीदी योजना के तहत 15 हजार स्वयं सहायता समूह को सरकार द्वारा ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना से जुड़े ड्रोन पायलट को 15 हजार रुपये और को-पायलट को 10 रुपये का वेतन दिया जाएगा।
  • ड्रोन दीदी को 15 दिन का ट्रेनिंग भी मिलेगा। साथ ही, महिला स्वयं सहायता समूह के एक सदस्य को पांच दिवसीय अनिवार्य ड्रोन पायलट ट्रेनिंग और कृषि उद्देश्यों के लिए पोषक तत्व और कीटनाशक के लिए अतिरिक्त 10 दिवसीय ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन की खरीद के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की लागत का 80 फीसदी या अधिकतम 8 लाख रुपये तक प्रदान किए जाएंगे। बाकि राशि को 3 प्रतिशत की ब्याज दर पर लिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत किसानों को रेंट पर स्वयं सहायता समूह से ड्रोन मिल सकेगा। जिससे उन्हें उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह योजना किसानों को कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में सहायता करेगी।


ड्रोन दीदी योजना में आवेदन कैसे करें?



Drone Didi Yojana के लिए स्वयं सहायता समूह से जुड़ी जो महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं, उनको थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि अभी ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी सामने नहीं आई है। फिलहाल इस योजना को सरकार की मंजूरी मिली है। जैसे ही आवेदन और ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया जाता है, हम इस आर्टिकल के जरिए आपको अपडेट देते रहेंगे।

Post a Comment

और नया पुराने