UP Constable Bharti 2024: OBC, ST, SC के लिए क्‍या है छूट, जान लें पूरे नियम

 

UP Constable Bharti 2024: यूपी कांस्टेबल भर्ती में OBC, ST, SC के लिए क्‍या है छूट, जान लें पूरे नियम


UP Constable Bharti 2024 Age limit Relaxation: उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. गौरतलब है कि प्रदेश में युवा काफी सालों से कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे थे. इससे पहले यूपी पुलिस में साल 2018 में कांस्टेबल पदों पर भर्तियां निकली थीं. फिलहाल इस बार 60244 पद भर्ती के तहत भरे जाने हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू होने जा रही है, वहीं 16 जनवरी तक फॉर्म भरने का मौका रहेगा. 

UP police constable bharti



भर्ती के तहत 12वीं पास उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है. वहीं अगर आयु सीमा की बात करें तो यह न्युनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 22 वर्ष निर्धारित है. हांलाकि इसें महिलाओं को 3 वर्ष की छूट दी गई है. उनके लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित है. नियमों के तहत 1 जुलाई 2023 को पुरुष उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष या उससे या अधिक हो और 22 वर्ष से कम हो, यानी उसका जन्म 02 जुलाई 2001 से 01 जुलाई 2005 के बीच का होना चाहिए. वहीं महिला उम्मीदवार की उम्र 1 जुलाई 2023 को 18 वर्ष से अधिक और 25 वर्ष से कम हो, यानी उसका जन्म 02 जुलाई 1998 से 01 जुलाई 2005 के बीच का होना चाहिए.  

आयु सीमा में छूट 

बता दें कि आरक्षण के नियमानुसार अलग-अलग कैटेगिरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी. जिसके तहत एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 5-5 वर्ष की छूट दी गई है. ध्यान दें कि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को छूट का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा. वहीं भूतपूर्व सैनिकों को भी 3 वर्ष की छूट शामिल है. फिलहाल आयु सीमा से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए आप भर्ती का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.  


बहुत से छात्र है उनका कहना है कि वो ओवरएज हो गए क्योंकि सरकार ने काफी दिनो से कोई भी वैकेंसी नहीं निकली इसलिए वो इसमें और ज्यादा छूट की मांग कर रहे है अब इसमें आगे क्या होता है ये नहीं कहा जा सकता क्योंकि नोटीफिकेशन जारी होने के बाद मुझे नहीं लगता की इसमें कुछ परिवर्तन किया जाएगा।

आगे जो भी जानकारी आएगी आप तक पहुंचा दी जाएगी।

Post a Comment

और नया पुराने