CSIR VACANCY 2023 : Apply Online for 444 SO and ASO Vacancies

 

CSIR SO ASO Recruitment 2023: सीएसआईआर ने 444 एसओ और एएसओ पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की हैI इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी यहाँ चेक करेंI 






CSIR VACANCY 2023: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (एससीआईआर) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना पीडीएफ प्रकाशित की है। अधिसूचना के माध्यम से, सीएसआईआर का लक्ष्य अनुभाग अधिकारी (एसओ) और सहायक अनुभाग अधिकारी (एएसओ) पदों के लिए 444 रिक्तियों को भरना है। एसओ और एएसओ पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। सीएसआईआर एसओ और एएसओ पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सीएसआईआर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक सीएसआईआर के आधिकारिक पोर्टल पर सक्रिय कर दिया गया है। पात्रता, चयन प्रक्रिया,  और अन्य विवरणों के बारे में पूरी जानकारी के लिए लेख देखें।


CSIR Recruitment 2023

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (एससीआईआर) ने सीएसआईआर भर्ती 2023 के माध्यम से अनुभाग अधिकारी (एसओ) और सहायक अनुभाग अधिकारी (एएसओ) के लिए कुल 444 रिक्तियों की घोषणा की है। जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी डिग्री पूरी कर ली है और अधिकतम आयु कितनी है? 33 वर्ष से कम आयु वाले सीएसआईआर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसओ एएसओ पदों के लिए सीएसआईआर भर्ती में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों यानी चरण 1, चरण 2 और चरण 3 (एसओ पदों और कंप्यूटर के लिए साक्षात्कार परीक्षा) से गुजरना होगा।


CSIR Recruitment 2023- Overview


सीएसआईआर भर्ती 2023 एसओ और एएसओ पदों की 444 रिक्तियों को भरने के लिए शुरू की गई है। अनुभाग अधिकारी (एसओ) और सहायक अनुभाग अधिकारी (एएसओ) के रूप में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के 3 चरणों यानी चरण 1, चरण 2 और साक्षात्कार/कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षण परीक्षा से गुजरना पड़ता है। सीएसआईआर एसओ एएसओ भर्ती 2023 के बारे में अवलोकन विवरण के लिए उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका देख सकते हैं.


CSIR Recritment Important Dates


           Events                                                  Date

सीएसआईआर भर्ती 2023 अधिसूचना रिलीज की तारीख         08 दिसंबर 2023

सीएसआईआर भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन                         08 दिसंबर 2023 से शुरू होगा

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि                                12 जनवरी 2024 (शाम 05:00 बजे)

शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि                                           14 जनवरी 2024 (शाम 05:00 बजे)

सीएसआईआर स्टेज I एडमिट कार्ड 2023                             अधिसूचित किया जाएगा

सीएसआईआर स्टेज I परीक्षा 2023                                       फरवरी 2024 (अस्थायी)

सीएसआईआर चरण I परिणाम 2023                                   अधिसूचित किया जाएगा

सीएसआईआर चरण II परीक्षा 2023                                  अधिसूचित किया जाएगा



CSIR Recruitment 2023 Application Fee


उम्मीदवारों को सीएसआईआर अधिसूचना पीडीएफ में उल्लिखित आवेदन शुल्क की एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। अनारक्षित (यूआर), ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 500/- और महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/भूतपूर्व सैनिक/सीएसआईआर विभागीय उम्मीदवारों को सीएसआईआर अनुभाग अधिकारी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी भी आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। RuPay/Visa/MasterCard/Maestro), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और UPI। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन शुल्क स्वीकार्य नहीं होगा और अन्य माध्यम से किया गया भुगतान उम्मीदवार को वापस या वापस नहीं किया जाएगा।


Step to Apply Online CSIR SO ASO Recruitment 2023


योग्य उम्मीदवार अनुभाग अधिकारी (एसओ) और सहायक अनुभाग अधिकारी (एएसओ) पदों के लिए सीएसआईआर भर्ती 2023 के लिए अपने आवेदन पत्र सीधे सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या लेख में साझा किए गए सीधे लिंक से जमा कर सकते हैं। सीएसआईआर आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में भरे गए विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और सत्यापित करें क्योंकि अंतिम सबमिशन बटन पर क्लिक करने के बाद कोई बदलाव संभव नहीं होगा।


चरण 1: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.csir.res.in/ पर जाएं।


चरण 2: होमपेज को नीचे स्क्रॉल करें और “सीएसआईआर – संयुक्त प्रशासनिक सेवा परीक्षा – 2023 (CASE – 2023)” पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।


चरण 3: रजिस्टर नाउ पर क्लिक करते ही एक नया पेज दिखाई देगा। अपना वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें और ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित करें फिर आगे बढ़ें पर क्लिक करें।


चरण 4: उम्मीदवार का नाम, श्रेणी, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि जैसे अपने आवश्यक विवरण सावधानीपूर्वक दर्ज करें, फिर परीक्षा के लिए शहर प्राथमिकता का चयन करें और फिर सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें।


चरण 5: अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।


चरण 6: प्रासंगिक दस्तावेज़/प्रमाणपत्र/प्रशंसापत्र अपने हालिया रंगीन फोटो के साथ अपलोड करें

और एक निर्दिष्ट प्रारूप में हस्ताक्षर।


चरण 7: यदि लागू हो तो ऑनलाइन आवेदन का भुगतान ऑनलाइन मोड से करें।


चरण 8: भविष्य के संदर्भ के लिए सीएसआईआर आवेदन पत्र सहेजें और प्रिंट करें..


CSIR SO ASO 2023 Exam Pattern

CSIR SO ASO 2023 परीक्षा पैटर्न (CSIR SO ASO 2023 Exam Pattern) को कुछ वर्गों में विभाजित किया गया है. पेपर I में उम्मीदवारों को सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा और समझ जैसे विषयों से गुजरना होगा. पेपर I वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक दोनों प्रकार का होगा। पेपर II 200 अंकों का होगा जिसमें जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग और मेंटल एबिलिटी जैसे विषयों से 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। पेपर III अंग्रेजी/हिंदी विषयों के लिए वर्णनात्मक होगा जो 150 अंकों का होगा। 





Post a Comment

और नया पुराने