SSC CGL 2024 : एसएससी सीजीएल में इस साल होगी 15000 हजार से अधिक पदों पर भर्ती जानें कब तक आयेंगे फॉर्म

 SSC CGL 2024: SSC CGL एक ऐसा एग्जाम जिसकी तैयारी हर वर्ष लाखों छात्र करते हैं पर सफलता कुछ ही हजार छात्रों को मिलती है यह एग्जाम  हर वर्ष एसएससी के द्वारा कराया जाता है जिसमें ग्रेजुएशन पास बच्चे अप्लाई कर पाते हैं इस एग्जाम के द्वारा केंद्रीय स्तर पर कर्मचारियों की कर्मचारियों की भर्ती की जाती है यह एग्जाम हर वर्ष होता है और इस एग्जाम के द्वारा हर वर्ष भर्ती होती है और इस वर्ष भी एग्जाम होने वाला है तो हम आपको बताएंगे की एग्जाम कब होगा इसका नोटिफिकेशन कब आने वाला है इसके लिए आपको किस प्रकार से तैयारी करनी होगी और कितनी पोस्ट पर इस साल भर्ती होने वाली है। 





क्योंकि जो सबसे अच्छी बात है वह है इसके पदों को लेकर आमतौर पर हर वर्ष एसएससी सीजीएल के माध्यम से लगभग 7000 से 8000 पदों पर भर्ती होती है लेकिन इस वर्ष यह सुनने में आ रहा है जो आरटीआई का जो रिप्लाई आया है  आयोग की तरफ से उसमें यह जो पद बताई जा रहे हैं उसके अनुमान के हिसाब से इस वर्ष कम से कम 15000 पदों पर भर्ती होना सुनिश्चित है तो यह बेहतरीन मौका है उन अभ्यार्थियों के लिए जो एसएससी सीजीएल एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं कि वह अच्छे से इस एग्जाम की तैयारी करें क्योंकि जो इसका एग्जाम  डेट  उसके तहत कहा गया है कि सितंबर या अक्टूबर में  परीक्षा होगी तो अभी से आपके पास एक अच्छा तीन-चार महीने का समय है जिसमें आप इसकी तैयारी कर सकते हैं तो यहां आगे मैं आपको बताऊंगा कि इसकी तैयारी आप किस प्रकार से कर पाएंगे । 


SSC CGL 2024 



तो सबसे पहले बात कर लेते हैं एसएससी सीजीएल क्या है तो एसएससी सीजीएल के माध्यम से केंद्रीय स्तर पर कर्मचारियों की भर्ती की जाती है इसमें कई सारे पदों पर कई सारे विभागों में इसके द्वारा भर्ती की जाती है ।


अब बात कर लेते हैं इसकी योग्यता की तो इसमें ग्रेजुएट पास  बच्चे आवेदन कर सकते हैं ।

उम्र सीमा की बात करें तो वह पदों के हिसाब से सबकी अलग-अलग होती है तो जब नोटिफिकेशन आएगा तो उसके हिसाब से आप देख पाएंगे अधिकतम उम्र इसमें 32 वर्ष रखी जाती है ।


SSC CGL Exam Pattern 


अब बात कर लेते हैं कि एग्जाम का पैटर्न कैसा होता है तो यह एग्जाम दो स्तर पर होता है टियर वन टियर टू 

 टियर वन  होने के बाद एक कटऑफ जारी की जाती है जो बच्चे  उसमे पास कर जाते हैं वह टियर टू  एग्जाम में बैठते हैं ।

 टियर वन में चार सब्जेक्ट होते हैं आपके मैथ्स रीजनिंग जीएस इंग्लिश जिनके 25 25 प्रश्न आते हैं कुल  100 प्रश्न आते हैं जो 200 अंक के होते हैं ।

 सभी के मन में एक सवाल होगा कि इसके फॉर्म कब तक आयेंगे तो जहां तक उम्मीद है इसके फॉर्म 15 जून तक आ जायेगे इसलिए आप यदि इसे लेकर सीरियस है तो फॉर्म आने का इंतजार न करे और तैयारी में लगे रहे। 

Post a Comment

और नया पुराने