SSC CHSL 2024 Notification: जाने कौन कर सकता है आवेदन , क्या है योग्यता

 SSC CHSL 2024:  एसएससी का आप सभी ने कैलेंडर देख रखा था तो सीएचएसएल का नोटिफिकेशन आने की जो उम्मीद थी वह आ चुका है तो SSC 10+2  की वैकेंसी का जो भी छात्र इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी है कि नोटिफिकेशन आ चुका है नोटिफिकेशन के द्वारा आप इससे जुड़ी हुई सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं की कितनी पोस्ट है कितनी वैकेंसी आई है इसके लिए एलिजिबिलिटी क्या रखी गई है क्वालिफिकेशन क्या है यह सारी जानकारियां यहां हम इस आर्टिकल में नीचे आपको बताने वाले हैं इसमें आप कब से कब तक आवेदन कर पाएंगे कितनी फीस लगेगी सारी बातें हम यहां नीचे आपको बताने वाले हैं।


SSC CHSL Notification



SSC CHSL 2024 

एसएससी सीएचएसएल (CHSL) का पूरा नाम संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10+2) स्तरीय परीक्षा है। इसका आयोजन कर्मचारी चयन आयोग  [SSC]  द्वारा प्रति वर्ष किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों में खाली पड़े पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करता है। 


SSC CHSL Age Limit 

आयु - इस पद के लिए आयु सीमा 18-27 वर्ष निर्धारित की गयी है।

एसएससी सीएचएसएल 2024 के लिए आवेदकों को 1 अगस्त 2024 तक 18 से 27 वर्ष के बीच आयु मानदंड को पूरा करना होगा। इसका मतलब है कि उम्मीदवारों का जन्म 2 अगस्त, 1997 और 1 अगस्त, 2006 के बीच होना चाहिए। ऊपरी सीमा में छूट आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लि उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 


SSC CHSL Education Qualification 

शैक्षिक योग्यतासंपादित करें

अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा विश्वविद्यालय से 12वी कक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा अवश्य उत्तीर्ण की हो। 

डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)/डीईओ ग्रेड 'ए' के पद के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित के साथ विज्ञान स्ट्रीम में 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य। 

अन्य विभागों या मंत्रालयों में डीईओ/डीईओ ग्रेड 'ए' पदों के लिए, साथ ही सभी लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी)/जूनियर सचिवालय सहायक (जेएसए) पदों के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से सफलतापूर्वक 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।


आवेदन करने की क्या है लास्ट डेट 

नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 मई 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक अप्लाई कर दें।


 Vacancy Details 

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 3712 पदों को भरा जाएगा। 


 कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें
  • इसके बाद अपने "पंजीकरण नंबर" और पासवर्ड का उपयोग करके ऑनलाइन सिस्टम तक पहुंचें।
  • फिर "नवीनतम अधिसूचनाएं" के अंदर "संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2024" टैब पर जाएं। 
  • इसके बाद आवेदन करें वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र भरें और जमा करें। 
  • आखिरी में उम्मीदवार इसका एक प्रिंट आउट जरूर ले लें। 

Direct link to apply for SSC CHSL 2024

Post a Comment

और नया पुराने