DSSSB TGT Vacancy 2024 : दिल्ली में शिक्षकों की निकली बड़ी भर्ती जानें कौन कर सकता है आवेदन


DSSSB TGT Vacancy 2024 : दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) डीएसएसएसबी प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है। पंजीकरण प्रक्रिया 8 मार्च को रात 11:59 बजे समाप्त होगी। रिक्तियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in देखनी होगी।


DSSSB TGT Vacancy




इस वर्ष डीएसएसएसबी भर्ती अभियान का लक्ष्य गणित, सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, उर्दू, पंजाबी और ड्राइंग में टीजीटी के लिए 5,118 रिक्तियां भरना है। इन पदों पर रिक्तियां यूटी सरकारी स्कूलों, स्थानीय निकायों और स्वायत्त निकायों के स्कूलों में उपलब्ध हैं।


DSSSB TGT Vacancy 2024

How to Apply:

  • आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर जाएं
  • होमपेज पर डीएसएसएसबी टीजीटी एप्लीकेशन 2024 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें।
  • आवेदन पत्र भरें और सबमिट करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।


DSSSB Teacher Recruitment 2024

Eligibility criteria:

पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक आवेदकों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  1. जिस विषय के लिए उम्मीदवार आवेदन कर रहा है उस विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री (ऑनर्स/पास) या समकक्ष, स्कूल के किसी एक विषय के साथ कुल मिलाकर न्यूनतम 45% अंकों के साथ।
  2. आवेदक के पास शिक्षा की डिग्री और हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान होना चाहिए।
  3. आवेदक को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए भी अर्हता प्राप्त होनी चाहिए।
  4. एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के आवेदकों को स्नातक स्तर पर कुल मिलाकर न्यूनतम 45% अंकों से छूट दी जाएगी। इसके अलावा, संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम 45% अंकों से छूट भी दी जाएगी।
  5. डीएसएसएसबी भर्ती के लिए पंजीकरण करने वाले आवेदकों की आयु 32 वर्ष से कम होनी चाहिए। महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट भी दी जाएगी।

Application fee

डीएसएसएसबी टीजीटी भर्ती के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को ₹100 का पंजीकरण शुल्क देना होगा। हालाँकि, महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और पूर्व सैनिक श्रेणियों से संबंधित लोगों को कोई भी आवेदन शुल्क जमा करने से छूट दी गई है। फीस का भुगतान केवल डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।


DSSSB TGT Vacancy Exam Pattern

डीएसएसएसबी टीजीटी भर्ती परीक्षा में 2 खंड शामिल होंगे: ए और बी। इन दोनों खंडों में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे, जिससे कुल प्रश्नों की संख्या 200 हो जाएगी। उम्मीदवारों को भर्ती का प्रयास करने के लिए 2 घंटे की समय सीमा दी जाएगी। परीक्षा।

Post a Comment

और नया पुराने